Saturday , November 23 2019
Breaking News
Home / व्यवसाय / इलेक्ट्रिक वाहनों का चमकेगा बाजार, सरकार ने की ग्राहकों के फायदे की घोषणा

इलेक्ट्रिक वाहनों का चमकेगा बाजार, सरकार ने की ग्राहकों के फायदे की घोषणा

नई दिल्ली : एक अंतर मंत्रालयी समिति ने फेम इंडिया योजना के दूसरे चरण की रूपरेखा को मंजूरी दे दी. 5 साल में इस योजना पर 5,500 करोड़ रुपये का खर्च होगा. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि योजना के तहत सभी इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी समर्थन मिलेगा. सूत्रों ने कहा कि समिति ने सभी श्रेणियों के इलेक्ट्रिक वाहनों…दोपहिया, तिपहिया और चार पहिया पर सब्सिडी देने का फैसला किया है. हरित वाहनों को प्रोत्साहन तथा प्रदूषण पर अंकुश के तहत यह कदम उठाया जा रहा है.

पब्लिक ट्रांसपोर्ट में उतरेंगी इलेक्ट्रिक टैक्‍सी व बस

एक सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘दोपहिया, तिपहिया और चार पहिया वाहनों, जिसमें सार्वजनिक परिवहन के लिए इस्तेमाल होने वाली टैक्सियां और बसें शामिल हैं, की खरीद के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा. बैठक में वित्त, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और भारी उद्योग मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए. सूत्रों ने बताया कि बैठक में नीति आयोग के प्रतिनिधि भी शामिल हुए.

29 हजार रुपए तक मिलेगा दो पहिया पर प्रोत्‍साहन

फिलहाल हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों, दोपहिया और तिपहिया पर फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग आफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक वेहिकल्स इन इंडिया (फेम इंडिया-एक) योजना के तहत प्रोत्साहन दिया जाता है. योजना के तहत प्रौद्योगिकी के आधार पर बैटरी से चलने वाले स्कूटरों तथा मोटरसाइकिलों पर 1,800 से 29,000 रुपये का प्रोत्साहन दिया जाता है. वहीं तिपहिया पर 3,300 से 61,000 रुपये का प्रोत्साहन दिया जाता है.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *